शेर के बारे में जानकारी हिंदी में – About Lion in Hindi, Useful Information and Facts 2020

हेलो रीडर्स, आशा है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम एक ऐसे प्राणी के बारे में बात करने वाले है जो आपको भी बहोत पसंद होगा। About Lion in Hindi, Useful Information and Facts आर्टिकल उसके बारेमे है जिसको जंगल का राजा कहते है, और आज आपको बहोत ही मजा आने वाला है और कुछ ऐसी जानकारी प्राप्त करेंगे जो अपने कही नहीं सुनी होगी.

शेर के बारे में में उपयोगी जानकारी- Useful Information About Lion in Hindi

lion यानि हिंदी में कहे तो जंगल का राजा शेर पेंथेरा लियो परिवार में एक प्रजाति Felidae और जीनस Panthera प्रजाति का एक प्राणी है। इसकी पूंछ के अंत में अपने बालों वाला गोल टफ्ट देखा होगा अगर अपने उसकी फोटो या उसे हकीकत में देखा है तो.

इस प्रजाति के वयस्क नर शेरों का आकर बहोत ही बड़ा होता है जैसे बाघों का होता है हलाकि यह प्राणी बाघ से साइज में छोटा होता है। इनके शरीर की लमबी की बात करे तो एक वयस्क नर शेर की लमबाई 185 से 210 सेमी तक होती है और अगर मादा वयस्क शेरनी की बात करे तो उसके शरीर की लंबाई 160-185 सेमी तक होती है यानि नर मादा के मुकाबले काफी बड़े होते हैं.

Also Read- Useful Information and Facts About Tiger in Hindi

यह एक सामाजिक प्रजाति के बहोत ही अच्छे जंगली जानवर है, जिसे समूह में रहना बहोत ही पसंद है। एक शेर के परिवार में कुछ वयस्क नर, कुछ मादा और शावक शामिल रहते हैं। शिकार की बात करे तो मादा शेरों के समूह आमतौर पर एक साथ शिकार करते हैं, जो ज्यादातर बड़े जंगली जानवर का शिकार करते हैं।

About Lion in Hindi, Useful Information and Facts 2
About Lion in Hindi, Useful Information and Facts

शेर एक मुख्य और काफी शांत शिकारी है. हालांकि कुछ शेर किसीको भी तब नुकसान पहुंचते है जब तक वह भूखे न हो और उनको अपने ऊपर कुछ खतरा न लगे. हलाकि यह प्रजाति इंसानो का शिकार तो नहीं करती पर कुछ दुनिया भर के किस्सों में शेरो का इंसानो का शिकार करने के बारेमे सुना गया है.

आमतौर पर, शेर घास के मैदान और घने जंगलो वाले प्रदेशो में रहना पसंद करते हैं, लेकिन घने जंगलों में यह कम रहना पसंद करते हैं। यह प्रजाति आमतौर पर अन्य बड़ी बिल्लियों की तुलना में अधिक शक्तिशाली और साइज में काफी बड़े होते है, लेकिन जब इनको सताया जाता है तो यह रात में और सक्रिय हो जाते है और किसी पर भी त्वरित हमला कर सकते है।

बहोत सालो पहले शेर पूरे यूरेशिया, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में पाया जाता था, लेकिन आज यह अफ्रीका के कुछ क्षेत्रो में और पश्चिमी भारत में ज्यादा पाए जाते है और इनकी प्रजाति बहोत ही तेजी से विलुप्त होने लगी है और इसी लिए इस प्रजाति को 1996 से IUCN रेड लिस्ट में लुप्त प्राणी के रूप में सूची में शामिल किया गया है. All useful information about Lion in Hindi पोस्ट में अभी और कही सारी बाते बाकि है.

क्योंकि 1990 के दशक के बाद के समय से सभी अफ्रीकी देशों में आबादी में लगभग 43% की गिरावट पायी गयी है। शेर की आबादी रिज़र्व संरक्षित क्षेत्रों के बाहर अस्थिर रूप से ख़तम होती जा रही है। हालांकि इसकी संख्या में भरी गिरावट का कारण पूरी तरह से पता नहीं लगाया गया है, लेकिन इसके रहने के स्थान की कमी, शिकार और मनुष्यों के साथ लगातार संघर्ष इसका का सबसे बड़ा कारण हो सकता है.

मानव संस्कृति में सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त और काफी लोकप्रिय पशु में से एक है, शेर को बड़े पैमाने पर मूर्तियों और चित्रों में, राष्ट्रीय झंडे पर और समकालीन फिल्मों और साहित्य में चित्रित में दर्शाया गया है।

रोमन साम्राज्य के समय से ही शेरों को बहोत ही बड़ा दर्जा मिला है और 18 वीं सदी के अंत से दुनिया भर के प्राणि उद्यानों में प्रदर्शनी के एक लोकप्रिय और प्रमुख प्राणी रही है। सभी प्राचीन संस्कृति शिल्प और चित्रों में इसे जरूर दर्शाया गया है जिससे यह यह प्राणी या प्रजाति लाखो सालो से मौजूद थी और उन्हें पवित्र और लोकप्रिय मन जाता होगा।

पूरी दुनिया में 10 August को “world Lion day” मनाया जाता है. इसका कारन यही है की इसकी मदद से पुरे विश्व में शेरो के लिए जागरुकता फैलाई जा सके और उनकी आबादी में बढ़ोतरी की जासके वरना कुछ ही सालो के बाद यह प्रजाति भी लुप्त हो सकती है और इसके शिकार पे भी रोक लगाई जा सके. अगर आप इससे जुड़े कुछ बातो पे गौर करे तो हर साल शेरो की संख्या में भारी गिरावट होती जा रही है.

आपने कही किताबो में शेर के बारे में जरूर पढ़ा होगा लेकिन आज के आर्टिकल में Amazing facts about Lion in Hindi द्वारा इस प्राणी के बारेमे आपको ज्यादा इनफार्मेशन देने की कोशिश करेंगे, और मुझे यकीं है इसमें आपको जरूर मजा आएगा।

क्यों लोगो में इसके लिए जागृतता फैलाई जा रही है (Information Bout Lion in Hindi)

दुनिया में यह प्राणी लाखो सालो से पाए जाते है और सभी पुराणी संस्कृति में भी इनका जिक्र किया गया है . लेकिन आज जंगल का विनाश होता गया है जिसके साथ शेरो की संख्या में भी काफी कमी हुई है अगर ऐसा ही रहा तो शायद कुछ सालो में यह लुप्त हो जाये। अब शेरो की संख्या खत्म होने के लिए इन्सान ही जिम्मेदार है और यदि हमने अभी भी कुछ नहीं किया तो यह प्रजाति पूरी तरह से खत्म हो सकती है.

एक समय था की शेरो की संख्या करीब 4,50,000 थी लेकिन आज पूरी दुनिया में 20 हजार से 35 हजार या उससे भी कम ही जीवित है. इसी वजह से दुनिया भर में शेरो की प्रजाति को जीवित रखने के लिए world Lion day को मनाये जाने लगा जिससे लोगो में इसके प्रति कुछ जागृतता आये.

शेरो का कद कितना हो सकता है

आज पूरी दुनिया में इसकी सिर्फ दो ही प्रजाति पायी जाती है. एशियाई शेर जो गुजरात के गिर फारेस्ट रिजर्व्ड एरिया में पाए जाते है और दूसरा है अफ़्रीकी शेर जो अफ्रीका के कुछ देशो में पाए जाते है. अफ्रीकी शेर के शरीर की लम्बाई करीब 6 फीट तक होती है. वही उनका वजन करीब 120 से 190 तक होता है. एशियाई शेरो की बात करे तो उनकी लम्बाई और कद अफ़्रीकी शेरो के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है. भारतीय शेर का वजन करीब 130 किलो से 220 किलो तक होता है.

नर से मादा शेर साइज में थोड़े छोटे होते है. उनके शिर के आसपास बालो का एक मुकुट होता है जो शेरो का मादा शेरो को आकर्षित करने के लिए होता है. इसी बाल की वजह से नर शेर को आप देखते ही अलग कर सकते है.

शेर का दहाड़ ने पीछे क्या कारन है?

About Lion in Hindi, Useful Information and Facts
About Lion in Hindi, Useful Information and Facts

शायद आपको पता होगा की शेर की दहाड़ बहोत ही जोरकी और डरावनी होती है लेकिन क्या आपको पता है आखिर शेरो को दहाड़ने के जरुरत क्यों होती है? शेर बिल्ली की प्रजाति का दूसरा प्राणी है. और बिल्लियों की कुछ प्रजाति भी इसी की तरह दहाड़ सकती है. इनमे से शेर, बाघ और तेंदुआ भी सामिल है. पर वह ज्यादा नहीं दहाड़ते।

यह भी एक कारन है की शेर बात करने के लिए दहाड़ते है. खास कर जब एक शेर दूसरे शेर से बहोत दूर हो. लेकिन वैज्ञानिक शोध के बावजूद भी यह बात पता नहीं चल पाई है की इसका बस यही कारन है.

शेर आपको कहगे देखने को मिलेंगे? (Lion in Hindi)

पूरी दुनिया में सिर्फ दो ही प्रजाति के शेर बचे है एक अफ़्रीकी शेर और दूसरा एशियाई शेर. अफ़्रीकी शेर अंगोला, बोत्सवाना, मोजाम्बिक, तंजानिया, मध्य अफ़्रीकी गणराज्य, दक्षिण सूडान और उप सहारा अफ्रीका के अन्य क्षेत्रो में पाए जाते है. इन सभी क्षेत्रो में वे खुले घास के मैदान और जंगल में आसानी से पाए जाते है.

एशियाई शेर केवल भारत के गुजरात, गिर फारेस्ट रिजर्व्ड एरिया में ही पाए जाते है. वहा जंगल में रहेते है. यह जंगल 1412 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है. और कही बड़े पहाड़ भी है.

यह एकलौता जंगली बिल्ली प्रजाति का है जो गिनती कर सकता है

आप को जानकार जरुर आश्चर्य होगा की शेर भी गिनती कर सकते है. उनके पास गिनती करने की इंसान जैसे क्षमता होती है. वह हमेशा अपने परिवार और अपने आसपास के दूसरे शेर की गिनती को ध्यान में रखता है.

शेर जंगल में कैसे रहेते है

यह बाघ की तरह अकेले नहीं रहते लेकिन आपको जानकर हेरानी होगी की बिल्लीओ की प्रजाति में केवल शेर ही एसा प्राणी है जो हमेंशा झुंड में रहता है. शेर हमेशा मादा शेर और बच्चो के साथ ही होता है. यानि वह पूरा जीवन परिवार के साथ ही बिताते है. इसके पीछे एक यह भी कारन पाया गया है की शेर अपने इलाके को सुरक्षित रखने के लिए झुंड में रहेते है. उनका भी जितना बड़ा झुंड इतना बड़ा इलाका होता है.

शेर कब से पृथ्वी पर रहते आये है (Lion In Hindi)

शेर इस पृथ्वी पर लाखो सालो से रहते आये है. कहा जाता है के अफ्रीका में जब इन्सानी कबीले का विकास हुआ था उससे पहले से शेर पाए जाते है. लेकिन किसी भी वैज्ञानिक शोध से यह पका पता नहीं चला है की उनकी उत्पति कितने साल पहले हुई होगी।

शेरो का जीने का तरीका कैसा होता है

All useful information about Lion in Hindi पोस्ट में शेर के बारेमे जरुरी जानकारी में यह आखरी मुदा है बाकि निचे आपको इसके बारेमे कुछ तथ्य दिए गए है जो जानने में आपको बहोत मजा आएगा और यह पार्ट हमेशा से ही हमारी सभी आर्टिकल में मजेदार रहा है. उनमे कुछ ऐसी अनसुनी मजेदार बाटे होती है जो शायद की आपको पता होगी.

यह प्रजाति अपना पूरा जीवन सामाजिक रूप से बिताती है और झुंड में रहेना ही पसंद करते है. एसीआई शेर हमेशा एक मादा और उनके बचो के साथ रहते है पर कभी कभी बहोत परिवारों का समूह भी एक साथ रहना पसंद करता है.

शेरों के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Some Interesting Facts About Lions)

  • शेरो की दहाड़ दुनिया के सभी प्राणी में सबसे ज्यादा जोर से होती है.
  • बिल्लियों की प्रजाति में सिर्फ शेर की दहाड़ दहाड़ सकता है और आवाज करीब 5 किलो मीटर से ज्यादा तक सुनाई देती है. जबकि बाघ की दहाड 3 किलोमीटर तक सुनाई देती है.
  • यह प्रजाति काफी शांत और आलसी किसमकि है जिसमे नर मादा से ज्यादा आलसी होते है. वह बिना काम के घूमने भी नहीं जाते। लेकिन खतरा महसूस होने पर तेजी से क्रोधित हो जाते है.
  • शिकार ज्यादातर अपने परिवार के लिए मादा शेर करती है जबकि नर शेर ज्यादा आराम करते है.
  • शेर इंसानो से दुरी रखते है लेकिन कभी कभी गाओ घुस कर पालतू प्राणी का शिकार भी कर लेते है.
  • जन्म के बाद सभी शेर के शावकों में से केवल एक या दो ही नर शेर जीवित रहेते है. ज्यादातर जब शेर अपने झुंड से बहार निकाल दिए जाने के तुरंत बाद ही मर जाते है.
  • शेर 50 किलो प्रति घंटे की रफ़्तार से भाग सकते है लेकिन कभी कभी 80 किलोमीटर से ज्यादा तक की भी रफ़्तार हांसिल कर लेते है. लेकिन वजन ज्यादा होने के कारन कुछ ही देर में थक भी जाते है.
  • एक वयस्क शेर रोजाना 8 किलो तक मांस खाता है और मादा 6 किलो तक मांस खा जाती है. this is some unique information in how to know some useful things about lion in Hindi.
  • शेर बिल्लियों की प्रजाति का ही जंगली प्राणी होने के कारन रात को अच्छे तरीके से देख सकते है और ज्यादातर नर शेर रात को ही घूमना और शिकार करने निकलते है.
  • एक बार शेर जब भर पेट खाना खा लेता है उसके बाद करीब 15 घन्टे से ज्यादा तक आराम करता है.
  • अफ़्रीकी शेर बड़े जानवरों को खाना सबसे ज्यादा पसंद करते है जीने जिब्रा, हिरन, लोम्ब्दी, भेड़िया और कई सारे दूसरे प्राणी भी सामिल है.
  • शेर भले ही जंगल का राजा हो पर जब बाघ के साथ अकेले लड़ाई हो तब वह सिखस्त खा सकता है और बाघ अकेले रहते है जबकि शेर झुंड में रहते है तब वह बाघ को आसानी से मर सकते है.
  • अल्बानिया, बेल्जियम, बुलगारिया, इथोपिया, नैदरलैंड जैसे देशो का राष्ट्रिय प्राणी है. सन 1972 से पहले शेर भारत का राष्ट्रिय प्राणी शेर था लेकिन बाद में बाघ को राष्ट्रिय प्राणी बनाया गया.
  • शेर खुले घास वाले जंगल में रहना ज्यादा पसंद करते है जबकि घने जंगल में उनको उतना मजा नहीं आता.
  • दुनिया में सबसे ज्यादा शेर अफ्रीका के जंगलो में पाए जाते है और उसके बाद एशिया में पाए जाते है. सन 2015 की गिनती के मुताबिक गिर रिज़र्व फारेस्ट एरिया में करीब 520 के आसपास शेर थे लेकिन अब कहा जाता है की उनकी संख्या बढ़ी है. गिर रिज़र्व फारेस्ट एरिया का वातावरण उनके लिए सबसे अनुकूल साबित हुआ था.
  • मादा शेर हमेशा उन्ही शेर को पसंद करती है जिनके शेर पर लम्बे और गहेरे बाल हो.
  • अगर मादा शेर तेंदुए के साथ सहवास करती है तो उनके आने वाले बच्चे को लियोपान कहा जाता है. उनका शिर तो शेर की तरह ही दीखता है लेकिन शरीर तेंदुए की तरह दीखता है यह मिक्स ब्रीड बन जाती है.
  • शेर 36 फीट या उससे ज्यादा तक छलांग लगाने के लिए काबिल है.
  • अगर मादा शेर और जैगुआर के मिलन से जो बच्चे पैदा होते है उनको जेगलीओन कहा जाता है यह भी एक यह मिक्स ब्रीड है.
  • शेरो की संख्या से लाखो गुना ज्यादा उसकी तस्वीरें दुनिया में मौजूद है और यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय जंगली प्राणी में से एक है.
  • शेर अपना मुंह 1 फीट तक खोल सकता है जिससे एक इन्सानी सिर को आसानी से निगल सकता है. हलाकि यह इंसानो का शिकार नहीं करते पर हमला जरूर सकते है.
  • जब भी झुंड के द्वारा कोई शिकार होता है तब पहले नर खता है उसके बाद मादा और बच्चे खाते है.
  • कही लोग शेर को भी अपने घर में एक पेट की तरह पालते है, जिसकी संख्या रूस में ज्यादा है.

Video

Summary

हमें विश्वाश है की आपको Useful Information and Facts About Lion in Hindi आर्टिकल बहोत ही पसंद आया होगा जिसमे आपको इस लोकप्रिय प्राणी के बारेमे कुछ अनसुनी बाते जरूर जानने को मिली होगी। ऐसी ही जानकरी के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट जरूर करते रहिये.

1 thought on “शेर के बारे में जानकारी हिंदी में – About Lion in Hindi, Useful Information and Facts 2020”

Leave a Comment