RIP Full Form In Hindi ( RIP का हिंदी मतलब और जानकारी )

RIP Full Form In Hindi- RIP का हिंदी मतलब और उसके बारे में सभी जानकारी हिंदी में

RIP Full Form In Hindi ( RIP का हिंदी मतलब और जानकारी ) 2

RIP Full Form In Hindi. हेल्लो रीडर्स। आप सभी का हमारे वेबसाइट में स्वागत है आशा हु आप सभी लोग बिकुल ही ठीक होंगे. आज हम एक बहोत ही मजेदार subject के बारे में जानने वाले है जो की है RIP Full Form In Hindi- RIP का हिंदी मतलब और उसके बारे में सभी जानकारी हिंदी में. मुझे यकीं है आप सभी को इससे बहोत ही जानकारी मिलेगी.

RIP Full Form In Hindi (पूरा अर्थ)

यहाँ पर इसका सही मतलब और इसका पूरा नाम दिया गया है शायद यह आपको पता नहीं होगा। पर आज यह आर्टिकल पद कर आप इसके बारे में सबकुछ जान जायेगे की यह शब्द का पूरा अर्थ क्या होता है और यह कहा उपयोग होता है. इसका पूरा अर्थ है RIP Full Form in Hindi – Rest in Peace (शांति से आराम करें).

RIP Full Form In Hindi ( RIP का हिंदी मतलब और जानकारी ) 1
RIP Full Form In Hindi

इसका आपको पूरा अर्थ तो पता चल गया पर आपको यह पता है की इसका उपयोग कहा होता है और क्यों होता है. निचे आपको जानकारी भी दियी गयी है तो आप इसे पूरा पढ़े. इस post को पढ़ने में आपको जायदा समय नहीं लगेगा, शायद आपको इसे पढ़ने में ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट लगेगा तो आप इस बिच में छोड़ कर न जाये.

What is the Meaning of RIP (हिंदी अर्थ)

RIP Full Form In Hindi ( RIP का हिंदी मतलब और जानकारी ) 4
RIP Full Form In Hindi

इसका पुरा अर्थ तो आपको पता चल गया पर इसका उपयोग कहा होता है ? जो भी मर गया है उसकी याद में यह शब्द use किया जाता है और शायद आपने किसी की कब्र पर यह सब्द लिखा हुआ देखा होगा. पहले यह शब्द बहोत उपयोग में नहीं आ रहा था क्यों की हिंदी भाषा में इसका use नहीं होता पर आज कल English का जमाना है तो सब लोग अपने social media या तो status में इस शब्द का उपयोग करते दिखाई देंगे.

Also Read- What is RAM In Hindi 2020 (रेम क्या है)

जो हमें छोड़ कर चले गए है उनसभी को श्रद्धांजलि अर्पण करने का तरीका सब भाषा और संगठनो में अलग अलग है. यह शब्द ईसाई संप्रदाय में ज्यादा प्योग किये जाने वाला शब्द है हिंदी सभ्यता में इसका Use नहीं होता। ईसाई संप्रदाय में जब कोई मर जाता है तो उसकी याद में यह शब्द का उपयोग किया जाता है या उसके कब्र के ऊपर यह लिखा जाता है.

To Pay Tribute (श्रद्धांजलि अर्पण करने के लिए)

Social Media में जब कोई बड़ा इंसान दुनिया छोड़ के चला जाता है तब इसको आखरी श्रद्धांजलि कही लोग इस शब्द का उपयोग करते आपको देखे देंगे। हलाकि पहले ऐसा नहीं होता था पर यह आधुनिक युग में हमारा culture western side होता जा रहा है तो सभी लोग इस श्रेणी में ढलने का प्रयास कर रहे है.

Why People Use Short Form

RIP Full Form In Hindi ( RIP का हिंदी मतलब और जानकारी ) 3
RIP Full Form In Hindi

आपको पता ही है आजकल सभी लोग बहोत ही short form का उपयोग करते दिखाई दे रहे है. और 21 मि सदी में इनका उपयोग और भी बढ़ गया है. कुछ शब्द है जो की हम रोज बहोत ही बार उसका उपयोग करते है जिसको बार बार बोलते है तो उसको लोगो द्वारा छोटा कर दिया गया है. इसी लिए कही सामान्य शब्द भी काफी छोटे का दिए है जिसक मतलब सबको पता है उसका use कहा करना वह भी सबको पता है, लेकिन उसका पूरा अर्थ क्या है वह कही लोगो को नहीं पता.

Technical लाइन में कही शब्द का उच्चारण बहोत ही लम्बा होता है और उसको बोलने भी काफी कठिन होता है इसलिए उन शब्द को छोटा किया जाता है चलो यह तो सभी बात हुई की सभी लोगो को यह बोलने में अब आसानी होगी। पर ऐसे शब्द जोकि है Good Morning इसको क्यों छोटा किया गया अपने चाट में किसी न किसी को GM तो भेजा ही होगा। यह भी बहोत ही अच्छा सवाल है. यह सब्द बहोत ही उपयोग होने वाला शब्द था तो लोगो द्वारा इसे छोटा कर दिया गया और थोड़े समय में यह भी प्रचलित हो गया.

मेडिकल लाइन में बहोत शब्द है जो की आम लोगो के लिए काम उपयोग किये जाने वाले है पर इससे जुड़े लोगो द्वारा बहोत ही उपयोग किया जाता है. और एक बात अगर हम इसका उच्चारण करे तो यह बहोत ही लम्बा और शायद आपको बोलने में कठिन लगे इसलिए इनको छोटा किया जाता है जिससे की आपको बोलने में भी आसानी हो और आपको अपनी बात ख़तम करने में कम समय लगे.

लेकिन इस तोर में आपको short form पता होगा, इसका उपयोग कहा करे वह भी आपको जरूर पता होगा पर आपको उसका full form नहीं पता होगा। कोई बात नहीं ऐसा होता रहता है और कोई भी सभी ज्ञान अपने साथ लेके नहीं आया और साथ लेके नहीं जाने वाला। आप इसी दुनिया में सभी ज्ञान आराम से पा सकते है बन आपमें जानने की उत्सुकता होनी चाहिए.

RIP Full Form In Hindi पढ़ कर मुझे यकीं है आपको इसके related सभी जानकारी मिल गयी होगी और अब आपको और कही जाने की जरुरत नहीं इस खोजने के लिए. आप हमें सोशल मीडिया में हमें फॉलो कर सकते है जिससे आपको सभी Updates मिलते रहे.

Leave a Comment