रेम क्या है- What is RAM In Hindi, what is it Types, Uses and Importance in 2020

What is RAM In Hindi, Use of RAM, Different Types of RAM, Size of RAM, Importance of RAM.

What is RAM In Hindi. Hello Readers, कैसे है आप लोग आशा करता हु करता हु ठीक होंगे। आज हम जानने वाले है RAM के बारेमे। यह सब्जेक्ट भी बहोत ही interesting होने वाला है क्यों की इसका इस्तेमाल आपलोग अपने फ़ोन या कंप्यूटर में जरूर करते होंगे और जितनी ज्यादा रेम आपके device में होगी उतना आपका कोईभी device speed में काम करेगा.

रेम का पूरा नाम – Full form Of RAM

इसका पूरा नाम – रैंडम एसक्सेस मेमरी

यहाँ ऊपर आपको इसका पूरा अर्थ क्या होता है इसकी जानकारी मिल गयी होगी अब इसे हिंदी में भी वही कहते है क्यों की यह एक टेक्निकल वर्ड है तो इसका हिंदी में भी उच्चारण वही होता है. और सभी लोग जो हिंदी भाषा बोलते है वह भी उसे वही बुलाते है. तो आप इसे हिंदी में क्या कहते है उसे google करने में अपना समय बर्बाद न करे

Also Read- What is Internet in Hindi- इंटरनेट क्या है और इसे जुड़े कुछ तथ्य 2020

रेम क्या है – What is RAM in Hindi

What is RAM In Hindi (रेम क्या है) 1
What is RAM In Hindi (रेम क्या है)

RAM एक टेकिन्कल भाषा में storage memory है जो आज कल कही electronics स्मार्ट devices में use होती है. आप अगर एक smart phone का उपयोग करते है तो आपके फ़ोन में भी RAM जरूर होगी, चलिए तो उसके बारे में और detail में बात करते है.

इसका पूरा नाम – रैंडम एसक्सेस मेमरी है, इसका उपयोग compute, PC , Laptop, Android Phone से गेम कंसोल तक सभी उपकरणों में होता है और यह इनसब के लिए बहोत ही महत्वपूर्ण electronic chip है. अगर बात करे तो इसके बिना यह नहीं चल सकते। उसके अलावा आप जब कोई games, software या application चलते है तबयह उपयोग में आता है.

असल में यह एक memory है जिसमे अस्थायी रूप से data का संग्रह होता है. जो आपके डिवाइस के लिए बहोत ही महत्वपूर्ण है. जो application, games या सभी software की सूचनाओं को संग्रह करता है. जहा Hard Disk में अगर यह डाटा सेव होता है तो वह बहोत ही धीमे गति से exchange होता है इसलिए ऐसे अस्थायी डाटा RAM में स्टोर होते है जिससे की computer को speed में data मिल सके.

Also Read- शेर के बारे में जानकारी हिंदी में – About Lion in Hindi, Useful Information and Facts

यहाँ केवल अस्थायी डाटा ही स्टोर होता है इसलिए जब भी आप अपना computer या mobile बंध करेंगे तो यह सब डाटा erase होजाता है और RAM क्लीन हो जाती है. और फिरसे जब आप अपने computer में कोई काम करेंगे तो data store होगा। इसलिए इसको अस्थायी मेमोरी कहते है.

रैम अनिवार्य रूप से एक डिवाइस की अल्पकालिक मेमोरी है. यह वर्तमान में एक डिवाइस पर चल रही सभी चीज़ों के डाटा अस्थायी रूप से स्टोर करता है लेकिन वह वही तक स्टोर रहेगा जब तक वह program आप कर रहे है. यह बहोत ही स्पीड से काम करता है. यह Hard Drive, SSD, NVME से भी तेज है पर इसकी memory काफी काम रहती है. क्यों की इसमें आपको स्थायी रूप से कोई डाटा स्टोर नहीं करना होता. 2020 में यह आपके Smart Phone 2GB, 4GB, 8GB, 12GB, 16GB तक होती है और Computer में 2GB, 4GB, 8GB, 12GB, 16GB, 32GB, 64GB तक होती है.

लेकिन ऊपर जो आपको इसकी साइज बताई वह सिर्फ घरेलु कम्प्यूटर्स के लिए है अगर कोई server या Super Computer है तो उसमे यह इसके मुकाबले कही ज्यादा होती है. RAM जैसे डिवाइस सब कुछ याद नहीं रखते हैं, हालांकि. यह एक वाष्पशील तकनीक है, जिसका अर्थ है कि एक बार अपनी power या ऊर्जा शक्ति खो देता है, यह सब कुछ भूल जाता है इसमें कोई भी डाटा स्टोर नहीं रहता. और यह इसी िये बने हुए है ताकि temporary data store कर सके बस.

इसकी क्षमता कितनी होती है – Capacity of RAM in Hindi

2020 में यह आपके Smart Phone 2GB, 4GB, 8GB, 12GB, 16GB तक होती है और Computer में 2GB, 4GB, 8GB, 12GB, 16GB, 32GB, 64GB तक होती है. लेकिन जो आपको इसकी Size बताई वह सिर्फ घरेलु कम्प्यूटर्स के लिए है अगर कोई server या Super Computer है तो उसमे यह इसके मुकाबले कही ज्यादा होती है.

  • 2 GB
  • 4 GB
  • 8 GB
  • 16 GB
  • 32 GB
  • 64 GB
  • 128 GB

ऊपर औपको कुछ साइज बताये है. स्मार्ट फ़ोन में तो यह inbuilt होते है तो आप उसको बढ़ा या घटा नहीं सकते लेकिन computers में आपको एक से ज्यादा RAM slot मिलते है जिससे की आप एक ही computer में ज्यादा RAM लगा सकते है. सबसे ज्यादा कॅपॅसिटी वाली RAM 128 GB की है जो की single chip में है बाकि कही कम्पनी ने उससे ज्यादा राम RAM वाले डिवाइस बनाये हुए है तो आप यह कभी मांहि मान सकते बस इस तक ही इसका कैपेसिटी हो सकता है. शायद आने वाले सालो में यह और बड़ी साइज में आने लगे और हम इसका use भी कर रहे होंगे.

रेम के प्रकार कितने है – Types of RAM in Hindi

ऊपर आपने देखा की आपको रेम किन किन साइज में उपलब्ध है. अगर आप सोच रहे है की रेम बास एक की टाइप का होता है तो आप गलत है यह कही अलग अलग types में आती है. पर main इस दो प्रकार में विभजित किया जाता है SRAM और DRAM. निचे आपको इन दोनों टाइप की विस्तृत माहिती मिल जाएगी.

SRAM

इसका पूरा नाम Static Random Access Memory है. यह सबसे महंगी आति है. RAM का First Type है. इनको आपको refresh करने की manually जरुरत नहीं पड़ती यह static रूप से काफी speed से डाटा transfer करती रहती है. महंगे रहने के कारन इसका कम उसे होता है जहा इसकी जरुरत है वही इसका इस्तेमाल होता है.

DRAM or SDRAM

इसका पूरा नाम डायनेमिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (DRAM) कहते है और यह Latest सिस्टम के लिए अधिक सटीक, सिंक्रोनस डायनेमिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (SDRAM) में उपलब्ध है. इसको रिफ्रेश आटोमेटिक नहीं मिलता और यह प्राइस में भी सस्ते है आम तोर पर सभी Device में यही उपयोग होता है.

इसकी पीढ़ी – Generation of RAM In Hindi

आपको बताये तो इसको आप DDR नाम से भी सुना होगा की यह RAM कोनसा है पुराने Computer में DDR 1 या DDR 2 रेम आता था अभी उसकी गेरनाशन बहोत ही आगे बढ़ गयी गई तो हमने इसे generation के तौर पर divide किया है. निचे आपको उसके बारे में बताया गया है जो की मोबाइल डिवाइस और कंप्यूटर के लिए अलग अलग होते है.

  1. DDR 1
  2. DDR 2
  3. DDR 3
  4. DDR 4
  5. DDR 5

हालांकि पुराने सिस्टम DDR3 या यहां तक ​​कि DDR2 का उपयोग होता था। संख्या केवल रैम की पीढ़ी को प्रदर्शित करती है, प्रत्येक क्रमिक पीढ़ी या latest generation अधिक बैंडविड्थ साथ आती है और fast speed के साथ आती है.

Also Read- टाइगर के बारे में जानकारी हिंदी में – Useful Information and Facts About Tiger in Hindi 2020

V RAM का उपयोग graphics card में होता है. जिसको video RAM कहते है जो आपके कंप्यूटर को एक्स्ट्रा वीडियो मेमरी provide करवाता है. अगर इसे GPU के लिए रख गया हो तो उसे GDDR के रूप में जाना जाता है. इसी लिए graphics card
GDDR के रूप में संदर्भित किया जाता है

क्यों हमें इसकी जरूरत होती है – Importance of RAM in Hindi

What is RAM In Hindi (रेम क्या है) 3
What is RAM In Hindi (रेम क्या है)

ऊपर आपने यह तो देख लिया यह कैसे काम करता है. सभी smart device या computers के लिए RAM अत्यंत महत्वपूर्ण है.टैबलेट और स्मार्टफोन जैसे छोटे उपकरणों इसकी ज्यादा कैपेसिटी की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन पर्याप्त रैम होना मायने रखता है. आपका कोई भी काम हो उसका Temporary Data store करने लिए यह चाहिए इसके अलावा नहीं चल सकता। कही CPU में Pre Build रेम भी आती है जैसे की microprocessor और Micro controller.

MHz Ratings

रेम आपको कही साडी MHZ यानि मेगा हर्ड्स में आपको मिलती है जैसे की 1200 Mhz, 1350 Mhz, 1600 Mhz, 3000 Mhz. यह भी एक महत्व का पैसा है आप जितने ज्यादा MHZ वाला रेम use करोगे उतनी ही आपको तेज स्पीड मिलेगी. उच्चतम मेगाहर्ट्ज रेटिंग का उपयोग करने का मतलब यह नहीं है कि कोई डिवाइस धमाकेदार तेजी से चलेगा लेकिन वह थोड़ा प्रभाव डालता है आपकी पूरी सिस्टम पर.

आपके लिए कोनसी सही है – Which Is Perfect For You 2 GB or 16 GB or what ?

What is RAM In Hindi (रेम क्या है) 2
What is RAM In Hindi (रेम क्या है)

एक पीसी के लिए रैम खरीदते समय सबसे बड़ा विचार यह है कि वास्तव में आपको कितना आवश्यक है कोनसे software use करते हो. ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने के लिए एक न्यूनतम राशि की आवश्यकता होती है जैसे की 2 GB या 4 GB. अगर कोई बड़े software जैसे की Graphics Design या 3D Rendering तो आपको कही गुना ज्यादा रेम चाहिए जिससे की आपका कोई भी software सही से चल सके.

Also Read- 2 Flash APK Free Download, How to Control Front and Back Flash Light

अगर आप बहोत ही ज्यादा gaming करते हो तब भी आपको ज्यादा रेम चाहिए होगी क्यों की बड़े बड़े गेम्स ज्यादा रेम use करते है तो अगर आपके computer में काम होगा तो वह ठीक से नहीं चलेगा और शायद automatically बंध हो जाये. लेकिन सभी सभी software या games को न्यूनतम कितनी आवश्यकता है उसका list आपको उसके ऑफिसियल वेबसाइट पे मिल जाता है जिससे की आपको रेम खरीदने में और आसानी हो सकती है

हमें आशा है की What is RAM in Hindi Article आपको जरूर पसंद आया होगा और आपको और कही पे सर्च नहीं करना पड़ेगा की What is RAM in, What is RAM In Hindi, Use of RAM, Different Types of RAM, Size of RAM, Importance of RAM. इसे पढ़ने की लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद्.

इसकी अधिक जानकारी के लिए एक वीडियो – Video

Reference

Wikipedia Random-access memory- Random access memory article

Leave a Comment