फूलो के नाम- Flower Names in Hindi and English 2020

फूलो के नाम और इससे जुडी कुछ बाते – Flower Names in Hindi and English and Simple Information about it

Hello Readers, आज हम फिरसे एक इनफार्मेशन आपके लिए हिंदी में लेके आए है. आज का यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार होने वाला है जो की है Flower Names in Hindi and English. यहाँ आज हम फूलो के बारे में बात करने वाले है जहा पे आपको बहोत सारे फूलो के नाम आज जान ने मिलेंगे और यह आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में आपको यहाँ मिलेंगे.

Also Read- Hindi Moral Stories For Kids Part

फूल हमारी पूरी लाइफ में एक बहोत ही important चीज है वह तो आपको पता ही है और हमारी भारतीय संस्कृति में तो इसका बहोत ही उपयोग होता है. यह पहले से ही काफी पवित्र मने जाते है इनका जिक्र आपको सभी पुरानी महान किताबो में मिल जायेगा.

आपको फूल बहोत ही पसंद होंगे मुझे इस बात का यकीं है. मुझे लगता की इक्कीस मि सदी में कोई ऐसा होगा जिससे फूल नहीं पसंद होंगे, नहीं देखे हो या उसने कभी इसका उपयोग न किया हो. वेस्टर्न कल्चर में भी इसका बहोत ही उपयोग होता है, और क्यों न हो यह होते ही इतने सुन्दर की सबको काफी पसंद भी आते है और अपनी ओर आकर्षित भी करते है.

फूल की जाती इस दुनिया में बहोत ही ज्यादा संख्या में पायी जाती है. अगर थोडी और बात करे तो यह काफी अलग अलग साइज, कलर और टाइप्स में पाए जाते है. अगर में सभी फूलो की बात करू तो दुनिया में इनकी इतनी जाती पायी जाती है की सभी का नाम तो यहाँ में दे भी नहीं सकता और मुझे भी पता नहीं होगा.

Also Read- बुध के बारे मे हिंदी में जानकरी

सभी फूल अलग अलग होते है जैसे की सबके रंग अलग अलग होते है, सभीकी खुश्बू अलग होती है, कोई फूल छोटे होते है तो कोई बड़े, कोई बहोत ही सुन्दर होते है तो कोई आपको इतने सुन्दर नहीं लगते, कही फूल पहाड़ पे ही पाए जाते है तो कही जमीं पर और कही तो पानी में ही पाए जाते है.

इस तरह इसमें आपको कही प्रकार भी मिल जाते है और जो सबसे लोकप्रिय फूलो की जातीया है उसके Flower Names in Hindi and English में हमें यहाँ अपने लिस्ट में दिए है और उसकी थोड़ीसी जानकारी आपको देने की कोशिश कियी है.

List of Flowers Name in Hindi and English

यहाँ पे निचे आपको List of Flowers Name की जानकारी देखने को मिज जायेगी जिसमे शायद सभी को आपने न देखा हो तो उसको आप इंटरनेट पे देख सकते है जहा आपको इनके बारे में अंदरूनी जानकारी मिल जाएगी बाकि यह सभी पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है और सभी लोग इसका उपयोग भी रोजनी जिंदगी में बहोत ही भारी मात्रा में करते है.

NoFlowers Name in EnglishFlowers Name in HindiScientific Name
1Lily (लिली)कुमुदिनीLilium
2Tulip (ट्यूलिप)ट्यूलिप (कन्द पुष्प)Tulipa
3Sun Flower (सन फ्लावर)सूरजमुखीHelianthus annuus
4Carnation (कारनेशन)गुलनारDianthus
5Orchid (ऑर्किड)आर्किडPhalaenopsis
6Rose (रोज)गुलाबRosa
7Freesia (फ़्रेसिआ)फेरेसिआFreesia
8Marigold (मैरीगोल्ड)गेंदा का फूलTagetes
8Lotus (लोट्स)कमलNelumbo nucifera
9Poppy (पॉपी)अफीम या खसखसPapaver
10Periwinkle (पेरिविन्कल)सदाबहारCatharanthus roseus
11Gladiolus (गेलडियस)कृपाणपर्णGladiolus
12Anemone (एनीमोन)रत्नज्योतिAnemone
13Primrose (प्रिमरोज)बसन्ती गुलाबPrimula vulgaris
14Stramonium (स्ट्रामोनियम)धतुराDatura stramonium
15Aconite (एकोनाईट)कुचलाAconitum
16Jasmine (जैस्मिन)चमेलीJasminum
17Balsam (बाल्साम)गुल मेहँदीImpatiens
18Blue water lily (ब्लू वाटर लिली)नीलकमलNymphaea caerulea
19Bluestar (ब्लूस्टार)असोनियाAmsonia
20Palash (पलाश)पलाश का फूलButea monosperma
21Oleander (ओलिनडर)कनेरNerium oleander
22Narcissus (नार्सिसस)नार्सिसस का फूलPseudonarcissus
23Murraya (मुर्राया)कामिनीMurraya paniculata
24Mushroom (मशरूम)छत्रक का फूलAgaricus bisporus
25Daffodil (डैफोडिल)डैफोडिलNarcissus
26Alchemilla (अल्चेमिल्ला)अल्छीमीलाAlchemilla mollis
27Allium roseum (आलिउम रोसिअम)एलियम गुलाबAllium roseum
28Abutilon (ऍब्युटीलोन)अबुटीलिओनIndicum
29Acacia (अकासिआ)बबूलVachellia nilotica
30Aconite Deterium (अकोनाइट)कुचलाAconitumdet
31African Daisy (अफ्रीकन डेज़ी)अफ्रीकी डेज़ीOsteospermum
32Jasmin (जास्मिन)मोगराJasminum sambac
33Agapanthus (अगापनथस)अगपंथासAgapanthus africanus
34Aster (आस्टर)एस्टरAsteraceae
35Azalea (अज़ेलिया)अज़ेलियाRhododendron
36Balloon Flower (बलून फूल)बलून फूलPlatycodon grandiflorus
37Bellflower (बेल फ्लावर)बेल फ्लावरCampanula
38Bergenia (बर्गिनिआ)बर्गिनिआCrassifolia
39Black Eyed Susanकाली आँख वाला सुसान फूलRudbeckia hirta
40Blazing Star (बल्जिंग स्टार)बल्जिंग स्टारLiatris

Also Read- शेर के बारे में जानकारी हिंदी में

Flowers Name in Hindi and English इस पोस्ट में अपने ऊपर चालीस से ज्यादा फूलो की सूची देखि जिसमे कही सारे फूल ऐसे भी होंगे जो अपने कभी न देखे होंगे या कभी न सुने होंगे. इसमें कोई हैरान होने वाली बात नहीं है क्यों की इसमें कही सारे फूल ऐसे भी है जो कही और देश में पाए जाते है, यह सब जब इंडिया में नहीं पाए जाते तो स्वाभाविक है की मेने या आपने नहीं देखे हो सकते.

Popular Flowers in the World

Lily (लिली)

Flower Names in Hindi and English 1
Flower Names in Hindi and English

यह एक बहोत ही सुन्दर और छोटा सा पूल है जो दिखने में आपको बहोत ही आकर्षक लगता है. यह जहा न तो ताममान बहोत ही काम और ज्यादा रहता है उस जगह पर आसानी से उगते है इसका पौधा भी दिखने में आपको छोटा लगता है.ऊपर आपको इसकी एक फोटो देखे देती होगी यह बिलकुल ऐसे ही दीखते है और इसकी भी कही अलग अलग प्रजति पूरी दुनिया के कही देशो में पायी जाती है.

Tulip (ट्यूलिप)

Flower Names in Hindi and English 2

ट्यूलिप का फूल दिखने भी काफी सुन्दर होता है और यह बहोत ही छोटा सा होता है, यह भी कही प्रजाति में दुनिया के कही देशो में पाए जाते है. इसका उपयोग कुछ भी फूलो से सजाते में होता है और यह कही अलग अलग रंगो पे पाए जाने वाले फूल है.

Sun Flower (सन फ्लावर)

Flower Names in Hindi and English 3

ऊपर की छवि में जो आपको फूल दिखाई दे रहा है वह सूर्यमुखी का फूल है, और एक बात इस हम इस नाम से क्यों बुलाते है. क्यों की इसका आकर और इसका रंग सूर्य जैसा होता है इसलिए इसे हम सूर्यमुखी नाम से बुलाते है. यह फूल छोटे फूल से काफी बड़ा भी होता है और जैसे ही दिन की शरुवात होती है यह खिल जाते है और दिन के अंत में मुर्जा जाते है.

इससे भी चौकाने वाली बात यह फूल भी उसी दिशा में दिखाई देगा जो सूर्य की दिशा होगी। जैसे जैसे सुरज की दिशा बदलती जाएगी यह भी अपनी दिशा बदलता रहेगा. Flowers Name in Hindi and English पोस्ट के सभी फूलो में यह एक अलग फूल है ऐसा में बोल सकता हु.

Carnation (कार्नेशन्स)

Flower Names in Hindi and English 4

जैसे की आप फोटो में देख रहे है यह फूल वास्तव में भी इतने ही सुन्दर होते है. यह फूल कार्नेशन्स प्रजाति में सबसे सुन्दर फूल है जो आपको बहोत ही आकर्षित करता है. यह ज्यादातर गुलाबी, लाल या सफेद रंग में आपने देखे होंगे। यह फूल का उपयोग गुलदस्ते बनाने में बहोत होता है. कही देशो में इसकी खेती होती है. यह पांच पंखुड़ी में बटे हुए होते है लेकिन फिर भी देखने में आपको काफी भरे हुए लगते है.

Orchid (ऑर्किड)

Flower Names in Hindi and English 5
Flower Names in Hindi and English

ऑर्किड एक आकर्षक फूल प्रकार है जो काफी सुन्दर और अलग अलग रंग में पाए जाते है. यह बहोत ही लोकप्रिय फूल है जिसका अतित्व लाखो वर्षो से है ऐसा माना जाता है. सजावट के लिए या घर में टेबल पर इस को रखा जाता है जिससे घर की सोभा और भी बढ़ जाती है. ऑर्किड Orchidaceae परिवार के सबसे सुन्दर फूलो में से एक फूल हैं.

Also Read- शनि के बारे मे हिंदी में जानकरी

दुनिया में यह बहोत सी जगह पाए जाते है लेकिन फिरभी आपको बाजार में आपको यह आसानी से नहीं मिलते और सफ़ेद फूल की तो बात ही अलग है. इसकी सेकड़ो प्रजाति है और यह कही भी उग जाते है लेकिन यह उष्णकटिबध विस्तारो में सबसे आसानी से पाए जाते है.

Rose (रोज)

Flower Names in Hindi and English 6

अब इस फूल के बारेमे जयादा बात करने की जरुरत नहीं है क्यों की आप सभी इसके बारेमे अच्छे से जानते होंगे। यह गुलाब परिवार का एक सबसे सुन्दर फूल है जो की छोटे साइज से बड़े साइज में आपको देखनेको मिल जायेगा। यह कही सारे रंगो में पाए जाते है और दुनिया के सभी कोनो में आपको यह फूल तो देखने को मिल ही जायेगा.

इसे कही देशो में प्रेम का प्रतिक भी माना जाता है और इसका उपयोग मुख्या तौर पे सजावट के लिए, गुलदस्तों में और फूल के हार बनाने में होता है. Flowers Name in Hindi and English पोस्ट के सभी फूलो में इसके जैसी खुशबू आपको और कोई फूल में देखने को नहीं मिलेगी.

Freesia (फ़्रेसिआ)

Flower Names in Hindi and English 7

यह फ्रैस्सिया परिवार से जुड़ा फूल है जिसकी कही सारी प्रजाति यूरोप में पायी जाती है. खास कर यह फूल ठन्डे और काम तापमान वाली जगह पे जल्दी पाए जाते है. यह सजावट और जड़ीबूटी के लिए उपयोग किया जाने वाला पौधा है जिसमे से यह फूल पाया जाता है.

Marigold (मैरीगोल्ड)

Flower Names in Hindi and English 8

यह भारत में बहोत ही पाए जाते है और इसकी भरी मात्रा में खेती भी होती है. यह किसी भी सुखी जगह पे आसानी से उगाये जा सकते इसका पौधा इतना बड़ा नहीं होता। यह कही सारे रंगो में पाए जाने वाले फूल है जिसका उपयोग सजावट के लिए और फूल के हार बनाने के लिए आम तौर पर होता है. सबसे ज्यादा यह पिले रंग में पाए जाते है.

Lotus (लोट्स)

Flower Names in Hindi and English 9

इस फूल का भी आपको थोड़ा तो पता ही होगा और आपने देखा भी होगा. यह फूल हमारी हिंदी सभ्यता में काफी पवित्र मन जाता है और कही भगवान की फोटो में आपने यह फूल जरूर देखा होगा. यह सुंदरता, पवित्रता, धन और शांति का प्रतिक माना जाता है. यह आपको कही रंगो में देखने को मिल जायेगा और यह पानी में उगने वाला पौधा है जहा पत्ते पानी की सतह पर और फूल सतह से थोड़ा ऊपर खिलता है.

Poppy (पॉपी)

Flower Names in Hindi and English 10
Flower Names in Hindi and English

खसखस वैसे तो एक पौधे का नाम है जो अपने रंगीन फूल के लिए काफी मशहूर है. यह भी आपको बहोत साडी प्रजाति में देखने को मिल जायेगे जो आपको पूरी दुनिया में देखने को मिल जाएगी पर इसकी एक प्रजाति है पापावर जिसमे से अफीम मिलता है. वह कही देखो में बैन है. अफीम एक मादक द्रव्य होता है जो नशे के लिए उपयोग में लिया जाता है पर यह काफी दवाओं में भी उपयोग में लिया जाता है.

Also Read- टाइगर के बारे में जानकारी हिंदी में

Flower Names in Hindi and English में केवल यह एकलौता फूल है जिसकी एक जाती में से नशीला पदार्थ मिलता है जिसे अफीम कहते है और इसकी कीमत बहोत ज्यादा होती है इसके साथ यह फूल आप ऊगा नहीं सकते क्यों की कही देशो में यह अवैध है.

Periwinkle (पेरिविन्कल)

Flower Names in Hindi and English 11

इसकी फोटो आपको ऊपर देखने को मिल जाएगी यह सबसे ज्यादा बैंगनी रंग में देखने को मिल जायेगे और यह काफी छोटे भी होते है. इसका पौधे पर से जब आप फूल तोड़ते है तो आपको कुछ रस निकलता दिखाई देता है. आम तौर पर यह चार या पांच रंग में ही देखने को मिलते है.

Gladiolus (गेलडियस)

Flower Names in Hindi and English

यह फूल आपको सफ़ेद, पिले, हरे, बैंगनी रंग में देखने को मिलते है और इसमें कोई खुसबु नहीं होती यह केवल दिखने में आपको सुन्दर लगते है और यह साइज में उतने छोटे भी नहीं बोल सकते या उतने बड़े भी नहीं बोल सकते.

Anemone (एनीमोन)

Flower Names in Hindi and English 13
Flower Names in Hindi and English 13

एनीमोन की फोटो देखकर आपको यह फूल थोड़े कमल के फूल जैसे लगते होंगे पर यह पानी में नाही उगते और वास्तव में देखने से आपको थोड़े अलग दिखेंगे। यह फूल आम तौर पर ठंडी जगह पे पाए जाते है पर आप को यह बहोत काम ही देखने को मिलेंगे.

Jasmine (जैस्मिन)

Flower Names in Hindi and English 14

फोटो में भले ही आपको यह फूल बड़े लग रहे हो पर यह उतने बड़े नहीं होते। यह फूल भी बहोत लोकप्रिय है. इनकी खुशबू बहोत ही अच्छी और मनमोहक होती है जिसके लिए इनको इतने लोकप्रियता मिली है. आपको इसके खशबू कही साडी जगह मिल जाएगी जैसे की रूम स्प्रे और डीओ में भी शायद कोई इसे पसंद करता हो.

Balsam (बाल्साम)

Flower Names in Hindi and English 15

यह ज्यादातर बैंगनी रंग में पाए जाने वाले आम फूल है जो उतरी पश्चिम जंगलो में बहोत देखने को मिल जायेगे। यह फूल आपको आसानी से देखने को मिल जाते है.

Bluestar (ब्लूस्टार)

Flower Names in Hindi and English 16
Flower Names in Hindi and English

एम्सोनिया नाम के पौधे से यह फूल हमें मिलता है जो बहोत ही छोटे होते है और सुन्दरभी उतने ही होते है. यह पौधा भी साइज में बहोत बड़ा नहीं होता अपने फूल की तरह. यह फूल कही हफ्तों तक खिले रहते है और पौधे की शोभा और भी ख़ास बनाते है. कही लोग अपने गार्डन में भी यह पौधे को उगना पसंद करते है. इन फूलो में आपको दो ब्लू रंग देखने को मिलते है और यह आम तौर पर कही जगह पाए जाएने वाले फूल है.

Palash (पलाश)

Flower Names in Hindi and English 17

यह ज्यादातर केसरी रंग में पाए जाते है या इसे थोड़े लाल रंग के भी फूल आप बोल सकते हो. यह झुंड में होते है और आपके बगीचे की शोभा को और भी बढ़ाते है. यह एक पलाश के पेड़ पे पाए जाने वाले फूल है जिसका छोटा पौथा नहीं होता और इस पेड़ के पते तिगुना आकर में बहोत बड़े होते है.

Narcissus (नार्सिसस)

Flower Names in Hindi and English 18
Flower Names in Hindi and English 18

यह फूल भी देखने में काफी सुन्दर होते है और बारमासी फूल है जैसी की यह पुरे साल खिलते है. यह फूल से काल्पनिक कहानिया भी जुडी हुई है और प्राचीन सभ्यता में इसे दवाई के रूप में उपयोग किया जाता था ऐसा कुछ प्राचीन ग्रंथो में लिखा गया था. यह आम तौर पे सभी जगह पाए जाने वाले बहोत ही विशिष्ट फूल है जो देखने में आपको काफी सुन्दर लगते है. इसे सजावट के लिए या ऐसे आप अपने बगीचे की शोभा बढ़ाने के लिए ऊगा सकते है. लगभग यह पूरी दुनिया के सभी खंडो में पाए जाने वाले फूल है.

Also Read- Birds Names in Hindi and English (पक्षी के नाम) Useful Information

ऊपर अपने देखा वहाआपको Flower Names की एक पूरी सूचि दिए गयी है जिसमे सभी का हिंदी और इंग्लिश में नाम दिया गया है और निचे आपको मुख्या फूल के नाम, उसकी फोटो और इनसे जुडी कुछ बाटे दियी गयी है.

Hindi Eng

हमें यकीं है की Flower Names article आपको बहोत ही पसंद आया होगा और आपको बहोत साडी जानकरी भी मिली होगी जो शायद आप जानते नहीं होंगे। ऐसी ही मजेदार information के लिए आप regular हमारे इस वेबसाइट का visit कर सकते है जिससे की ऐसीही मजेदार हिंदी जानकारी आपको मिलती रहे.

Do you like This Article?

Yes:
No:

Please Vote it will take your few second

1 thought on “फूलो के नाम- Flower Names in Hindi and English 2020”

Leave a Comment