DM Full Form in Hindi (डीएम का पूरा अर्थ)

DM Full Form in Hindi and Full Information About it (DM का पूरा अर्थ और इसके बारे में पूरी जानकारी)

DM Full Form in Hindi. Welcome Readers to Hindi Eng , यदि आप नए visitor हैं, तो आपको हमारी website के बारे में जानकारी नहीं होगी। आप हमारे वेबसाइट में about us page पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक नियमित visitor हैं, तो आपको हमारे बारे में पता ही होगा . हमें विश्वास है कि यहाँ आपके प्रश्न DM Full Form in Hindi का उत्तर आपको जरूर मिल जायेगा और आप इससे संतुस्ट भी होंगे.

यह एक ऐसा शब्द है, जिसका उपयोग कई जगहों पर किया जाता है ताकि इसका पूरा अर्थ हर जगह अलग हो। इस पेज पर आप सभी DM Full form की जानकारी पा सकते हैं। पर पहले आपको यह तय करना है कि आप क्या चाह रहे थे. हमने यथासंभव सभी शब्दों को शामिल किया है और हमें विश्वास है कि आपको अपना उत्तर मिल जाएगा.

पहले ही बता दू आपको की यह शब्द के बहोत सारे अर्थ होते है जो यहाँ हमने देने की कोशिश कियी है मगर आपको आपके प्रश्न का उत्तर नहीं मिलता तो आप comment section में हमें दर्शा सकते है और साथ में यह भी लिखे की आप कोनसी फील्ड से इसका पूरा अर्थ ढूंढ रहे है.

DM Full Form in Hindi with Explanation (पूर्ण विवरण के साथ डीएम फुल फॉर्म हिंदी में)

सबसे पहले, शब्द का पूर्ण रूप आपको दिया है जहां यह शब्द normally सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। जिले का एक सबसे उच्चाधिकारी होता है जिसे हम DM कहते हैं, जो पूर्ण रूप से जिला मजिस्ट्रेट है. दूसरे शब्दों में हम उसे कलेक्टर भी कहते हैं. अगर हम हिंदी में बात करे तो इसका फुल फॉर्म होता है डीएम = डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट.

DM Full Form in Hindi (डीएम का पूरा अर्थ) 41
DM Full Form in Hindi (डीएम का पूरा अर्थ)

जिला मजिस्ट्रेट जिले का सर्वोच्च अधिकारी माना जाता है। उनके पास जिले की अधिकतम शक्ति और पूर्ण जिम्मेदारी भी होती है. डीएम फुल फॉर्म में नब्बे प्रतिशत जे ज्यादा लोग यह सब्द search कर रहे होते है और बाकि दस प्रतिशत लोग है जो इस शब्द के दूसरे मतलब का पूरा अर्थ देख रहे थे. अब उन लोगो के लिए भी मेरे पास उनके प्रश्न का उत्तर है जो निचे दिया गया है.

Information About District Magistrate

ज्यादातर लोग DM को जिला मजिस्ट्रेट के रूप में जानते हैं। DM एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी जो की एक IAS अधिकारी होता है. यह अधिकारीक तौर पे जिला प्रशासन में सबसे वरिष्ठ अधिकारी है। उनके पास जिले की सर्वोच्च शक्ति है और इसलिए जिले की पूरी जिम्मेदारी उनके ऊपर होती है. उनके होदे के सँभालने के बाद वे पूरे जिले की देखभाल करते हैं.

IAS अधिकारी का भारत की सेवाओं में हमेशा सर्वोच्च पद ही होता है. इस पोस्ट को पाने के लिए बहोत से लोग दिन रात महेनत करते है जिससे की वह इस UPSC exam को पास कर सके. इसको भारत में सबसे कठिन परीक्षा में से एक के रूप में जाना जाता है. आप UPSC में अच्छे रैंक के साथ उत्तीर्ण होते है तो आप जरूर DM बन सकते है.

DM Full Form in Hindi (डीएम का पूरा अर्थ) 3
DM Full Form in Hindi

अगर आप भी इस पद को प्राप्त करना चाहते है तो आपको UPSC सिविल सेवा की एग्जाम अच्छे रैंक के साथ पास करनी होगी। लेकिन यह एग्जाम बहोत ही कठिन होती है और बहुत कम लोग हैं जो इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. यदि आप पास हो हाय उसके बाद आपको यह सेलेक्ट करना होता है की आपको IAS, IFS, IPS या कोई डिपार्टमेंट के लिए काम करना है.

यूपीएससी की परीक्षा को अच्छे रैंक के साथ पास करने बाद आपको अपना फील्ड चुनने की अनुमति मिलती है और जिसको काम रैंक मिला हो उनको High रैंक वाले candidate के बाद में अनुमति मिलती है तो आपको समाज आ गया होगा इसमें कैसे काम होता है. इसका एग्जाम पैटर्न बहोत की कठिन और लम्बा होता है. यह भारत सरकार के UPSC department द्वारा लिया जाता है.

Qualification

अगर आपको है तो आपमें यहापर दिए गए कुछ qualifications होने चाहिए। आप किसी भी क्षेत्र में स्नातक जरूर होने चाहिए और यह कोई जरुई बात नहीं है की आपने कोनसे क्षेत्र में स्नातक हुए है और कब हुए.

आपकी उम्र 21 से 35 साल की बिच में जरूर होनी चाहिए अगर आपकी 21 से कम हुई या 35 साल से ज्यादा हुई तो आप यह एग्जाम नहीं दे सकते। हलाकि OBC, SC, ST ग्रुप में आने वाले कैंडिडेट को कुछ साल की छूट दियी जाती है जो की हमारे सविधान में लिखा गया है. खली पछात वर्गों को ही यह छूट मिली है, बाकि वर्गों के लिए ऊपर दर्शायी गयी उम्र को ही ध्यान में लेना है.

अगर आप इन सभी qualification में सही उतरते है तो आप इस एग्जाम देने के लिए क्वालीफाई हो जाते है अब आप इसकी ऑफिसियल website में जाकर फॉर्म भर सकते है. यह परीक्षा कुछ समय के अंदर निरंतर लिए जाती है और उनकस सभी एग्जाम का समय भी निश्चित होता है. यह आप वेबसाइट में जेाके देख सकते है. निचे हमने UPSC के वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है.

इस exam काफी भाग में लिए जाती है, पहले आपको preliminary एग्जाम देनी होती है अगर आप इस को clear कर देते है तो आप main के सेलेक्ट होजाते है. UPSC mains में आपको कही अलग अलग सब्जेक्ट के एग्जाम देने होते है अगर उसमे भी भी आप पास हो गए तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. अगर अपने यह सब clear करदिया तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

Official Website Link- UPSC

DM Full Form Others

DM Full Form in Hindi (डीएम का पूरा अर्थ) 2
DM Full Form in Hindi

यहाँ पर कुछ और फुल फॉर्म निचे दिए गए है जो की अलग अलग जह पे उपयोग किये जाते है और सभी सब्द का शार्ट फॉर्म एक ही है पर उसके फुल फॉर्म काफी अलग अलग है तो शायद आप जो ढूंढ रहे है वह आपको इसमें मिल जाये.

  • Divisional Manager
  • Data Manager
  • District Manager
  • Display Message
  • Decision Maker
  • Direct Message
  • Debit Margin
  • Draw More
  • Diabetes Mellitus
  • Dutch Master
  • Data Management

ऊपर दिखाई देरहे सब्द का शार्ट फॉर्म DM ही है पर उसका फुल फॉर्म काफी अलग है जो सभी शब्द कही अलग स्थानों में उपयोग किये जाते है. यहाँ पर ऐसी जानकारी हम हिंदी में अपलोड करते है और हमें विश्वाश है post में आपको अपना जवाब मिल गया होगा। आपको कोई विशेष जानकारी हिंदी में चाहिए तो आप निचे comment कर सकते है या हमें मेल भी कर सकते है. हमें वह जानकारी आपको हिंदी कोशिश करेगे.

DM Full Form in Hindi and Full Information About it हमें आशा है की आपको इसमें आपका जवाब मिल गया होगा और ऐसी ही मजेदार और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये

उपयोगी हिंदी जानकारी

2 thoughts on “DM Full Form in Hindi (डीएम का पूरा अर्थ)”

  1. धन्यवाद, इस पोस्ट को हमारे साथ साझा करने के लिए । आपकी इस पोस्ट से हमने बहुत कुछ सीखा है । ऐसी ही जानकारी आगे और भी हमारे साथ शेयर करते रहिएगा

    Reply

Leave a Comment